सार - 28.07.2017
दिंनाक - 28.07.2017
दिन - शुक्रवार
स्थान - डायट शेखपुरा
प्रतिदिन की तरह चेतना सत्र के आयोजन के पश्चात प्रशिक्षण के प्रथम सत्र आरम्भ होता है | सदन में व्याख्याता के रूप में महेश सर का आगमन होता है और उनके द्वारा "भाषा और शिक्षा" विषय पर प्रशिक्षण प्रारंभ किया जाता है | हम सभी प्रशिक्षुओं के सामने विषय आता है - "भाषायी विविधता और बहुभाषिकता"
NCF 2005, BCF 2008 और NCTFE पर चर्चा करते हुए इतिहास में भाषा के बारे में हमें बताया जाता है | साथ ही हमें बताया जाता है कि वर्ष 2001 की जनगणना के अनुसार कुल 2535485 सिंधी भाषी, 77305 तिब्बती भाषी, 10504 भारतीय फारसी भाषी, 1106 भारतीय पस्तो भाषी, 51728 भारतीय अरबी भाषी एवं 2593 पांडेचरी में रहने वाले फ्रेंच भाषी थे | इसके बाद भारत के पांच भाषा परिवार यथा भारोपीय, द्रविण, इंडो-आस्ट्रिक, तिब्बती-चीनी, अंडमानी भाषी के बारे में हमें बताया गया |
भाषा के इतिहास के बारे में जानकारी देते हुए हमें बताया गया कि हमारे देश में एक भाषा के भीतर भी विविधताएं है | उदहारण स्वरुप हिंदी के निम्न रूप है -
1. संपर्क भाषा
2. राजभाषा
3. प्रयोजन मूलक भाषा
4. शिक्षायी हिंदी
5. अंतर्राष्ट्रीय भाषा
6. ज्ञान की भाषा
7. वाणिज्य व्यवसाय की भाषा
हिंदी भाषा विविधातओं को एक टेबल के रूप में दर्शाया गया है -
हिंदी के प्रशिक्षण के बाद तुरंत ही सदन में सुनील सर का आगमन होता है | पिछली कक्षा के प्रशिक्षण को आगे बढ़ाते हुए सुनील सर द्वारा "बुद्धि लब्धि" को लेकर "बिने साइमन" के द्वारा दिए गए बुद्धि परीक्षण के प्रश्न नोट कराये गए, ताकि उनके प्रयोग से हम किसी भी बच्चे का बुद्धि लब्धि ज्ञात कर पाए -
* तीन वर्ष की आयु के लिए :-
> तुम्हारी नाक, आँख और मुहँ कहाँ है ?
> दो अंकों से बनी संख्या को दोहराना |
> छः शब्दों से बने वाक्य को दोहराना |
> अपना अंतिम नाम बताईए |
* 4 वर्ष की आयु के लिए :-
> तुम लड़की हो या लड़का ?
> तीन अंकों की संख्याओं को दोहराओं |
> चाभी, चाकू और सिक्का दिखाकर - ये क्या है ?
* 5 वर्ष की आयु के लिए :-
> विभिन्न भार के दो बक्सों की तुलना करना |
> वर्ग को दिखाकर उसका चित्र बनाना |
> धैर्य से खेल खेलने को कहना |
> चार सिक्कों को गिनवाना |
> ग्यारह शब्द खंड वाले वाक्य को दोहराना |
* 8 वर्ष की आयु के लिए :-
> 20 से 0 तक पीछे की ओर गिनने को कहना |
> दिन और तारीखों के नाम पूछना |
> पांच अंकों की बनी संख्या को दोहराना |
> नौ सिक्कों को गिनवाना |
> चार रंगों के नाम बताना |
> किसी गद्द्य खंड को पढ़वाना और दो बातें को याद रखने को कहना |
* ग्यारह वर्ष की आयु के लिए :-
> निरर्थक तथ्यों की आलोचना करवाना |
> किसी वाक्य में तीन शब्द प्रयुक्त करवाना |
> तीन मिनट में 60 शब्द कहलवाना |
> अमूर्त वस्तुओं की परिभाषा कहलवाना |
> किसी वाक्य में बेहतरकीब रखे शब्दों को तरकीब में रखना |
इसके बाद गणित के अमूर्त रूप की चर्चा करते हुए संख्या, संख्यांक, संख्यानाम और अंक हम सभी प्रशिक्षुओं को लिखने को कहा गया | जिसमे कुछ प्रतिभागी असफल रहे, पर कुछ सफल रहे |
संख्या की परिभाषा : वस्तुओं, चित्रों, प्रतिबिम्बों या सन्दर्भों को गिनने के क्रम में मन में जो विचार उत्पन्न होता है, वह संख्या कहलाती है | यह अमूर्त है |
इसके बाद Decimal, Binary और Triangry के बारे में हमें बताया जाता है :-
Binary To Decimal
Trimaran To Decimal
इसके साथ ही प्रथम सत्र का प्रशिक्षण समाप्त हो जाता है |
मध्याहन के बाद द्वितीय सत्र का प्रशिक्षण आरम्भ होता है | व्याख्याता के रूप में सच्चिदानन्द सर का आगमन होता है | शुक्रवार होने के कारण द्वितीय सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है | आज का यह कार्यक्रम द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षुओं के आने से और भी आकर्षक हो जाता है | प्रथम एवं द्वितीय सत्र के प्रशिक्षुओं द्वारा इस कार्यक्रम दिल से भाग लिया जाता है सदन का माहौल संगीतमय हो जाता है | इस कार्यक्रम की समाप्ति के साथ प्रशिक्षण का द्वितीय सत्र का प्रशिक्षण समाप्त हो जाता है |
दिन - शुक्रवार
स्थान - डायट शेखपुरा
प्रतिदिन की तरह चेतना सत्र के आयोजन के पश्चात प्रशिक्षण के प्रथम सत्र आरम्भ होता है | सदन में व्याख्याता के रूप में महेश सर का आगमन होता है और उनके द्वारा "भाषा और शिक्षा" विषय पर प्रशिक्षण प्रारंभ किया जाता है | हम सभी प्रशिक्षुओं के सामने विषय आता है - "भाषायी विविधता और बहुभाषिकता"
NCF 2005, BCF 2008 और NCTFE पर चर्चा करते हुए इतिहास में भाषा के बारे में हमें बताया जाता है | साथ ही हमें बताया जाता है कि वर्ष 2001 की जनगणना के अनुसार कुल 2535485 सिंधी भाषी, 77305 तिब्बती भाषी, 10504 भारतीय फारसी भाषी, 1106 भारतीय पस्तो भाषी, 51728 भारतीय अरबी भाषी एवं 2593 पांडेचरी में रहने वाले फ्रेंच भाषी थे | इसके बाद भारत के पांच भाषा परिवार यथा भारोपीय, द्रविण, इंडो-आस्ट्रिक, तिब्बती-चीनी, अंडमानी भाषी के बारे में हमें बताया गया |
भाषा के इतिहास के बारे में जानकारी देते हुए हमें बताया गया कि हमारे देश में एक भाषा के भीतर भी विविधताएं है | उदहारण स्वरुप हिंदी के निम्न रूप है -
1. संपर्क भाषा
2. राजभाषा
3. प्रयोजन मूलक भाषा
4. शिक्षायी हिंदी
5. अंतर्राष्ट्रीय भाषा
6. ज्ञान की भाषा
7. वाणिज्य व्यवसाय की भाषा
हिंदी भाषा विविधातओं को एक टेबल के रूप में दर्शाया गया है -
भाषा
|
उपभाषाएं
|
प्रमुख बोलियां
|
हिंदी
|
पश्चिमी हिंदी
|
कौरवी (खड़ी बोली)
|
ब्रज भाषा
|
||
हरियाणवी
(बांगरू)
|
||
बुन्देली
|
||
कन्नौजी
|
||
पूर्वी हिंदी
|
अवधी
|
|
बघेडी
|
||
छतीसगढ़ी
|
||
राजस्थानी
|
मारवाड़ी
|
|
मेवाती
|
||
मालवी
|
||
मेवाडी
|
||
जयपुरी
|
||
बिहारी
|
भोजपुरी
|
|
मगही
|
||
मैथली
|
||
अंगिका
|
||
बजिका
|
||
करुमाली
|
||
थारु
|
||
नागपुरिया
|
||
पहाड़ी
|
गढवाली
|
|
कमाऊनी
|
||
मंडियाली
|
हिंदी के प्रशिक्षण के बाद तुरंत ही सदन में सुनील सर का आगमन होता है | पिछली कक्षा के प्रशिक्षण को आगे बढ़ाते हुए सुनील सर द्वारा "बुद्धि लब्धि" को लेकर "बिने साइमन" के द्वारा दिए गए बुद्धि परीक्षण के प्रश्न नोट कराये गए, ताकि उनके प्रयोग से हम किसी भी बच्चे का बुद्धि लब्धि ज्ञात कर पाए -
* तीन वर्ष की आयु के लिए :-
> तुम्हारी नाक, आँख और मुहँ कहाँ है ?
> दो अंकों से बनी संख्या को दोहराना |
> छः शब्दों से बने वाक्य को दोहराना |
> अपना अंतिम नाम बताईए |
* 4 वर्ष की आयु के लिए :-
> तुम लड़की हो या लड़का ?
> तीन अंकों की संख्याओं को दोहराओं |
> चाभी, चाकू और सिक्का दिखाकर - ये क्या है ?
* 5 वर्ष की आयु के लिए :-
> विभिन्न भार के दो बक्सों की तुलना करना |
> वर्ग को दिखाकर उसका चित्र बनाना |
> धैर्य से खेल खेलने को कहना |
> चार सिक्कों को गिनवाना |
> ग्यारह शब्द खंड वाले वाक्य को दोहराना |
* 8 वर्ष की आयु के लिए :-
> 20 से 0 तक पीछे की ओर गिनने को कहना |
> दिन और तारीखों के नाम पूछना |
> पांच अंकों की बनी संख्या को दोहराना |
> नौ सिक्कों को गिनवाना |
> चार रंगों के नाम बताना |
> किसी गद्द्य खंड को पढ़वाना और दो बातें को याद रखने को कहना |
* ग्यारह वर्ष की आयु के लिए :-
> निरर्थक तथ्यों की आलोचना करवाना |
> किसी वाक्य में तीन शब्द प्रयुक्त करवाना |
> तीन मिनट में 60 शब्द कहलवाना |
> अमूर्त वस्तुओं की परिभाषा कहलवाना |
> किसी वाक्य में बेहतरकीब रखे शब्दों को तरकीब में रखना |
इसके बाद गणित के अमूर्त रूप की चर्चा करते हुए संख्या, संख्यांक, संख्यानाम और अंक हम सभी प्रशिक्षुओं को लिखने को कहा गया | जिसमे कुछ प्रतिभागी असफल रहे, पर कुछ सफल रहे |
संख्या
|
संख्यानांक
|
संख्यानाम
|
अंक
|
* * *
|
3
|
तीन
|
3
|
o o o
o o o
o o o o o o |
12
|
बारह
|
1 और 2
|
संख्या की परिभाषा : वस्तुओं, चित्रों, प्रतिबिम्बों या सन्दर्भों को गिनने के क्रम में मन में जो विचार उत्पन्न होता है, वह संख्या कहलाती है | यह अमूर्त है |
इसके बाद Decimal, Binary और Triangry के बारे में हमें बताया जाता है :-
Decimal
To Binary
|
|||
2
|
125
|
शेष
|
|
2
|
62
|
1
|
|
2
|
31
|
0
|
|
2
|
15
|
1
|
|
2
|
7
|
1
|
|
2
|
3
|
1
|
|
1
|
1
|
||
1111101
|
Decimal
To Trimaran
|
|||
3
|
125
|
शेष
|
|
3
|
41
|
2
|
|
3
|
13
|
2
|
|
3
|
4
|
1
|
|
1
|
1
|
||
11122
|
इसके साथ ही प्रथम सत्र का प्रशिक्षण समाप्त हो जाता है |
मध्याहन के बाद द्वितीय सत्र का प्रशिक्षण आरम्भ होता है | व्याख्याता के रूप में सच्चिदानन्द सर का आगमन होता है | शुक्रवार होने के कारण द्वितीय सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है | आज का यह कार्यक्रम द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षुओं के आने से और भी आकर्षक हो जाता है | प्रथम एवं द्वितीय सत्र के प्रशिक्षुओं द्वारा इस कार्यक्रम दिल से भाग लिया जाता है सदन का माहौल संगीतमय हो जाता है | इस कार्यक्रम की समाप्ति के साथ प्रशिक्षण का द्वितीय सत्र का प्रशिक्षण समाप्त हो जाता है |
No comments